सभी प्लस टू उच्च विद्यालय में उर्दू इकाई की स्वीकृति मिले : उर्दू शिक्षक संघ



राँची, दिनांक,19/10/22झारखंड राज्य उर्दू शिक्षक संघ केंद्रीय कमेटी की ऑनलाइन मीटिंग हुई। जिसकी अध्यक्षता केंद्रीय वरीय उपाध्यक्ष नाजिम अशरफ एवं संचालन केंद्रीय महासचिव अमीन अहमद ने किया। वर्चुअल मीटिंग में राँची,  लोहरदगा, गुमला, बोकारो, पश्चिमी सिंहभूम, सराईकेला -  खरसावाँ, पूर्वी सिंहभूम, चतरा आदि जिला के पदाधिकारी शामिल हुए। 

सभी वरीय पदाधिकारियों की रायशुमारी के बाद संघ के प्रदेश महासचिव अमीन अहमद नें जानकारी देते हुए कहा कि सरकार को राज्य के सभी प्लस टू उच्च विद्यालयों में उर्दू विषय की एक यूनिट स्वीकृत की जानी चाहिए क्योंकि उर्दू झारखंड का द्वितीय राजभाषा है। हिंदी एवं अंग्रेजी की तरह यह भी एक मातृभाषा विषय है। इसके लिए छात्रों की संख्या की मांग किया जाना गलत है। ज्ञात हो कि राज्य में प्रत्येक वर्ष हिन्दी भाषा विषय के बाद सबसे ज्यादा उर्दू भाषा विषय से विद्यार्थी मैट्रिक की परीक्षा उत्तीर्ण करते हैं। अन्य विषयों के तरह उर्दू का भी यूनिट सभी प्लस 2 विद्यालयों में होने से उर्दू पढ़ने वाले बच्चे स्वत: किसी भी प्लस 2 विद्यालय में नामांकन ले सकेंगे। 

बिहार सरकार द्वारा झारखंड को उपलब्ध कराई गई 4401उर्दू शिक्षकों की स्वीकृत इकाइयों को एक साजिश के तहत सरेंडर करने की कोशिश की जा रही है, जिसका विरोध किया जायेगा। इसके साथ ही नई शिक्षक नियुक्ति नियमावली में शिक्षकों को सहायक आचार्य के पद पर ग्रेड पे 2400 एव्ं 2600 में किये जाने का विरोध किया गया क्योंकि इससे राज्य के शिक्षा व्यवस्था में प्रतिकूल असर पड़ेगा। इसलिए पूर्व की भांति सहायक अध्यापक के पद पर ग्रेड पे 4200 एव्ं 4600 में करने की मांग रखी गई। 

इसी तरह छठे वेतन आयोग की विसंगतियों को दूर कर उत्क्रमित वेतनमान तत्काल प्रभाव से लागू कराने एव्ं एमएसीपी का लाभ शिक्षकों को मिले इसके लिए संघ सक्रिय भूमिका निभायेगी। 

योजना मद में शामिल शिक्षकों को गैर योजना मद में स्थानांतरित करने तक उनके वेतन निकासी की जिम्मेदारी डीएसई के बजाए प्रखण्ड के डीडीओ सह बीईईओ को सौंपने की मांग करने का भी निर्णय लिया गया। 

 माननीय मुख्यमंत्री श्री हेमंत सोरेन द्वारा राज्य कर्मियों को पूर्व की भांति बोनस दिये जाने के बयान का स्वागत करते हुए राज्य सरकार से जल्द बोनस दिये जाने की घोषणा करने की मांग भी रखी गई। 

वर्चुअल मीटिंग में मुख्य रूप से अमीन अहमद. नाजिम अशरफ, अब्दुल माजिद, साबिर अहमद, एस० अनवर, शहज़ाद अनवर, गुलाम अहमद, एनामुल हक़, तौहीद आलम, मुफ़ीद आलम, जमीरुद्दीन अंसारी, शमशेर आलम, मो० नसीमुद्दीन, मो फखरुद्दीन, राकिम अहसन, शेरशाह आलम, रौशन आलम आदि शामिल हुए। 

*30 अक्तूबर को  जमशेदपुर में होगी बैठक*

संघ के केंद्रीय कमेटी की बैठक आगामी 30 अक्तूबर को जमशेदपुर में करने का निर्णय लिया गया। इस बैठक के आयोजन की जिम्मेदारी साबिर अहमद, अब्दुल माजिद खान, गुलाम अहमद,  शमीम अहमद, अब्दुल गफ्फार अंसारी आदि को सौंपी गई। 

Post a Comment

0 Comments

Hopewell Hospital
Shah Residency IMG
S.R Enterprises IMG
Safe Aqua Care Pvt Ltd Image