शिक्षा से वंचित छात्रों के लिए वरदान साबित हो रहा एपैक्स कैरियर इंस्टिट्यूट

 


नए परिसर में कोचिंग क्लासेस का शुभारंभ

रांची। राजधानी के कोनका रोड (आटा चक्की के सामने, एक्सिस बैंक एटीएम के निकट) अवस्थित सामाजिक/शैक्षणिक संस्थान एपेक्स कैरियर इंस्टीट्यूट शिक्षा के क्षेत्र में विगत तकरीबन दो दशक से उल्लेखनीय कार्य कर रहा है। समाज के कमजोर वर्ग के लोग भी शिक्षा प्राप्त कर सकें, पैसे के अभाव में किसी की शिक्षा बाधित न हो, इस उद्देश्य को लेकर सामाजिक कार्यकर्ता सेराज अमन द्वारा एपेक्स कैरियर इंस्टिट्यूट की स्थापना की गई। 

 इस संबंध में एपैक्स कैरियर इंस्टिट्यूट के डायरेक्टर सेराज अमन ने बताया कि विगत तकरीबन 23 वर्षों से आर्थिक रूप से कमजोर बच्चों को कोचिंग क्लासेस की सुविधा उपलब्ध कराई जा रही है। इसके तहत इंस्टिट्यूट में इंग्लिश स्पीकिंग कोर्स, कंप्यूटर कोर्स आदि का प्रशिक्षण दिया जाता है। सेराज अमन ने बताया कि विभिन्न कारणों से समाज के कमजोर वर्ग के बच्चे स्कूल जाना छोड़ देते हैं। वैसे ड्रॉपआउट बच्चे-बच्चियों के बीच शिक्षा की अभिरुचि जगाते हुए उन्हें समाज के मुख्यधारा से जोड़कर शिक्षित करने की दिशा में महत्वपूर्ण कदम उठाया जा रहा है। उन्होंने बताया कि एपैक्स कैरियर इंस्टिट्यूट में नो प्रॉफिट नो लॉस के आधार पर छात्रों से मात्र मेंटेनेंस फी के रूप में शुल्क ली जाती है। इंस्टिट्यूट में छात्रों का रजिस्ट्रेशन/नामांकन निःशुल्क होता है।

 उन्होंने बताया कि पूर्व में एपेक्स इंस्टीट्यूट की स्थापना कर्बला चौक पर की गई थी, लेकिन छात्रों की संख्या में वृद्धि की वजह से परिसर छोटा पड़ने लगा। इस वजह से  एपैक्स कैरियर इंस्टिट्यूट, कोनका रोड स्थित आटा चक्की के सामने (एक्सिस बैंक एटीएम के बगल में) अवस्थित नए परिसर में शिफ्ट किया गया है।

इस नए परिसर में 9 अक्टूबर (रविवार)को क्लासेस का शुभारंभ किया गया।सेराज अमन ने बताया कि इंस्टिट्यूट में शिफ्टिंग ऑफर के तौर पर कंप्यूटर क्लासेस से संबंधित डीसीए, डीटीपी और टैली के प्रशिक्षण के लिए मात्र 15 सौ रुपए और मैट्रिक के परीक्षार्थियों के लिए कैप्सूल कोर्स भी मात्र 15 सौ रुपए में उपलब्ध कराई जा रही है।

 उन्होंने बताया कि वर्ष 1999 में स्थापित एपैक्स कैरियर इंस्टिट्यूट शिक्षा के क्षेत्र में निरंतर अलख जगा रहा है। शुरुआती दौर में मात्र 7 छात्रों के साथ इंस्टिट्यूट की स्थापना की गई थी। फिलहाल यहां तकरीबन 4 दर्जन से अधिक छात्र-छात्राएं प्रशिक्षण प्राप्त कर रहे हैं।

 उन्होंने बताया कि समाज के कमजोर बच्चों के उत्थान और शैक्षणिक विकास के उद्देश्य से एपेक्स कैरियर इंस्टिट्यूट की स्थापना की गई है।

  सेराज अमन ने बताया कि पूर्व में वह जिस मोहल्ले में निवास करते थे, वहां शिक्षा का काफी अभाव था। पढ़ाई के प्रति बच्चों की अभिरुचि कम थी। इसे देखते हुए उन्होंने बच्चों के शैक्षणिक विकास की दिशा में पहल की और एपैक्स कैरियर इंस्टिट्यूट के माध्यम से बच्चों को शिक्षित करने में जुट गए। उनका मानना है कि शिक्षा के विकास के बिना सर्वांगीण विकास की बातें बेमानी है।

 एपैक्स कैरियर इंस्टिट्यूट में प्रो.कासिफ अख्तर, अशफाक आलम, मोहम्मद खालिक सहित अन्य शिक्षाप्रेमी बच्चों को शिक्षित करने की दिशा में महत्वपूर्ण योगदान दे रहे हैं।

Post a Comment

0 Comments

Hopewell Hospital
Shah Residency IMG
S.R Enterprises IMG
Safe Aqua Care Pvt Ltd Image