झारखंड की सलोनी तिर्की और पूजा लकड़ा ग्लोबल ट्राइबल क्वीन प्रतियोगिता में विजयी

 इक्फाई विश्वविद्यालय के कुलपति ने विजेताओं को दी बधाई

प्रमुख संवाददाता

रांची। झारखंड की सलोनी तिर्की और पूजा लकड़ा ने रायपुर (छत्तीसगढ़) के दीनदयाल सभागार में आदि ट्राइबल फाउंडेशन द्वारा 13 से 16 अक्टूबर तक आयोजित ग्लोबल ट्राइबल क्वीन प्रतियोगिता-2022 में क्रमशः "सर्वश्रेष्ठ फोटोजेनिक फेस" और "ट्राइबल क्वीन" का पुरस्कार जीता। सुश्री पूजा लकड़ा जनवरी 2023 में वैश्विक प्रतियोगिता में भारत का प्रतिनिधित्व करेंगी। विजेताओं को पुरस्कार छत्तीसगढ़ के राज्यपाल अनुसुइया उइके द्वारा प्रदान किए गए।

सुश्री तिर्की रांची के पंडरा की रहने वाली हैं और वर्तमान में रांची विश्वविद्यालय में नागपुरी संस्कृति के क्षेत्र में पीएचडी कर रही हैं। इक्फाई विश्वविद्यालय, झारखंड के प्रति अपना आभार व्यक्त करते हुए,  सलोनी तिर्की ने कहा, “मैं प्रतियोगिता में भाग लेने के लिए प्रतियोगिता और मुझे प्रदान किए गए सौंदर्य और समर्थन के बारे में जागरूकता देने के लिए इक्फाई विश्वविद्यालय की आभारी हूं। बिना विश्वविद्यालय के प्रोत्साहन और प्रशिक्षण के लिए मैं प्रतियोगिता में भाग नहीं ले सकती थीं।

गौरतलब है कि आदिवासी महिलाओं को सशक्त बनाने के उद्देश्य से ग्लोबल ट्राइबल क्वीन प्रतियोगिता 2022 का आयोजन किया गया था। भारत के विभिन्न राज्यों और जिम्बाब्वे, दक्षिण सूडान जैसे अन्य देशों से 16 वर्ष से अधिक आयु की बड़ी संख्या में आदिवासी महिलाओं ने अपनी संस्कृति, परंपरा और प्रतिभा का प्रदर्शन करने के लिए उत्साहपूर्वक भाग लिया। प्रतियोगिता  तीन राउंड में आयोजित की गई थी और फाइनल राउंड में 28 प्रतियोगियों ने भाग लिया था।

सुश्री तिर्की को बधाई देते हुये इक्फाई विश्वविद्यालय के कुलपति प्रो. ओआरएस राव ने कहा, "हमारा विश्वविद्यालय इस तरह की प्रतियोगिताओं में भाग लेने और अपनी प्रतिभा दिखाने के लिए सुश्री तिर्की जैसे प्रतिभाशाली लोगों को प्रोत्साहित और तैयार करके झारखंड की समृद्ध विरासत और संस्कृति को बढ़ावा देने का इच्छुक है। " प्रो. राव ने प्रतियोगिता में सुश्री सलोनी तिर्की को सलाह और मार्गदर्शन देने के लिए विश्वविद्यालय की सहायक प्रोफेसर डॉ. श्वेता सिंह की भी सराहना की।

विश्वविद्यालय के रजिस्ट्रार प्रोफेसर अरविंद कुमार ने भी राष्ट्रीय मंच पर अपनी पारंपरिक संस्कृति का चित्रण करने के लिए विजेता को बधाई दी।

Post a Comment

0 Comments

Hopewell Hospital
Shah Residency IMG
S.R Enterprises IMG
Safe Aqua Care Pvt Ltd Image