राज्य स्तरीय विशाल कलाल इराकी सम्मेलन सम्पन्न

 


राज्य स्तरीय विशाल कलाल इराकी सम्मेलन सम्पन्न 

ग्रामीण विकास मंत्री ने कलाल इराकी को बीसी 1 में शामिल कराने का आश्वासन दिया

 रांची: राज्य के ग्रामीण विकास मंत्री आलमगीर आलम ने कलाल इराकी जाति को अत्यंत पिछड़ी जाति की सूची में शामिल कराने के लिए हर संभव मदद किये जाने का आश्वासन दिया। इस क्रम में उन्होंने विधानसभा के माध्यम से मुख्यमंत्री को इस मांग से अवगत कराने की बातें कहीं। मंत्री आलम इटकी में रविवार को आयोजित राज्यस्तरीय विशाल कलाल- एराकी सम्मेलन को मुख्य अतिथि के रूप में संबोधित कर रहे थे।

 उन्होंने कहा कि जाति की आर्थिक व सामाजिक स्थिति को देखते हुए अत्यंत पिछड़ी जाति की सूची में शामिल करने की आवश्यकता जतायी। विधायक शिल्पी नेहा तिर्की ने कहा कि आरक्षण से किसी समाज का भला नहीं हो सकता है। समाज की स्थिति सुधारने के लिये सरकारी स्तर पर रोजगार सृजन करने की आवश्यकता है। पूर्व विधायक मंत्री बंधु तिर्की ने शिक्षित व संगठित होकर जाति के लोगों को इस मांग को लेकर आंदोलन किये जाने का आह्वान किया । उन्होंने समाज के लोगों को एक प्रतिनिधिमंडल बनाकर मुख्यमंत्री से भेंट किये जाने की बातें कहीं।

 बिहार से पहुंचे अली कलाल ने कलाल- एराकी जाति को पिछड़ी जाति में शामिल किये जाने को लेकर पांच नवंबर 1994 को इटकी से शुरू किये गये आंदोलन की चर्चा विस्तार से की व  कहा कि आंदोलन के कारण ही अविभाजित बिहार के तत्कालीन मुख्यमंत्री लालू प्रसाद यादव ने इस जाति को अगड़ी से हटाकर पिछड़ी जाति की सूची में शामिल किय। 

सम्मेलन को आल इंडिया मोमिन कांफ्रेंस के अध्यक्ष मंजूर अहमद अंसारी,रांची अंजुमन के सदर हाजी मोख्तार अहमद,मंजूर कासमी व मुश्ताक अहमद सहित अन्य ने संबोधित किया.वक्ताओं ने एक स्वर से जाति को अत्यंत पिछड़ी जाति की सूची में शामिल करने की सरकार से की। 

सम्मेलन में यंग इराकी झारखंड के कन्वीनर शाह उमैर ने कार्यक्रम की सफलता पर उन्होंने कार्यक्रम में शामिल राज्य के विभिन्न जिलों से आए लोगो का स्वागत करते हुए कहा की आप लोगो का आना सफल हुआ, इस सहयोग और अखंडता को बचाए रखना है, तभी हमारी मांगे पूरी होगी। कार्यक्रम की अध्यक्षता खुर्शीद हसन रूमी ने किया और संचालन चतरा से आए मुफ्ती अहमद बिन नज़र ने किया। कार्यक्रम की शुरुआत तिलावत कुरान पाक से हुआ। नौजवानों ने जगह जगह स्वागत शिविर लगाया। ट्रैफिक व्यवस्था को बहुत सुंदर तरीके से निभाया। 

मौके पर झारखंड युवा मंच के संयोजक मसूद आलम, यंग इराकी के कन्वीनर शाह उमैर, जमीयतुल इराकीन के कन्वीनर मौलाना मंजूर क़ासमी, हाजी मुश्ताक, मुफ़्ती नज़रे तौहीद, शुजाउद्दीन परवेज़, खुर्शीद हसन रूमी, मोहसिन काज़मी, अहमद बिन नज़र, समी आज़ाद ने संबोधित किया। मौके पर हाजी आरिफ़, गुलाम शाहिद, मंजूर अहमद अंसारी, आदिल रशीद, राशिद इमरान, परवेज राजा, झारखंड युवा मंच के मसूद आलम, चतरा, हजारीबाग, पलामू, लातेहार, बालूमाथ, चंदवा, गुमला, समेत झारखंड के लगभग सभी जिला के लोग शामिल हुए।

Post a Comment

0 Comments

Hopewell Hospital
Shah Residency IMG
S.R Enterprises IMG
Safe Aqua Care Pvt Ltd Image