यूरोलॉजी केयर क्लीनिक में विश्वस्तरीय अत्याधुनिक तकनीक से इलाज की सुविधा उपलब्ध, तनावरहित जीवनशैली से रहें सेहतमंद : डॉ.प्रशांत कुमार

 


यूरोलॉजी केयर क्लीनिक में विश्वस्तरीय अत्याधुनिक तकनीक से इलाज की सुविधा उपलब्ध

 तनावरहित जीवनशैली से रहें सेहतमंद : डॉ.प्रशांत कुमार 

 विशेष संवाददाता

रांची। राजधानी के बरियातू रोड पर अवस्थित यूरोलॉजी केयर क्लीनिक में विश्वस्तरीय अत्याधुनिक चिकित्सा उपकरणों से मरीजों को किफायती दर पर इलाज की सुविधा उपलब्ध कराई जा रही है। यहां मरीजों को चिकित्सीय परामर्श के लिए आउटडोर की सुविधा तो है ही, इसके अतिरिक्त आवश्यकतानुसार मरीजों को भर्ती करने के लिए इन्डोर वार्ड की भी सुविधा है।

  इस संबंध में यूरोलॉजी केयर क्लीनिक के व्यवस्थापक/संचालक डॉ.प्रशांत कुमार ने बताया कि यहां विश्वस्तरीय अत्याधुनिक लेजर मशीन हाॅलमियम (35वाट) द्वारा पेशाब संबंधी समस्याओं (पेशाब की नली, किडनी में स्टोन आदि) का इलाज उपलब्ध है।

 डॉ.प्रशांत ने कहा कि यूरोलॉजी केयर क्लीनिक में काफी किफायती दर पर मरीजों को गुणवत्तायुक्त चिकित्सा सुविधाएं उपलब्ध कराई जाती है। यहां अत्याधुनिक तकनीक से लेप्रोस्कोपिक सर्जरी की सुविधा उपलब्ध है। इसके अतिरिक्त रेट्रोग्रेड इंट्रा रेनल सर्जरी (आरआईआरएस) पद्धति से इलाज की सुविधा भी है। उन्होंने बताया कि यूरोलॉजी केयर क्लीनिक में लेप्रोस्कोपिक ऑपरेशन में उपयोगी विश्वस्तरीय अत्याधुनिक मशीन हारमोनिक भी इंस्टॉल किया गया है। जिसके माध्यम से किडनी के पत्थर के सफल ऑपरेशन किए जाते हैं।

 उन्होंने बताया कि पेशाब की नली में किसी भी तरह की समस्या हो, तो अविलंब विशेषज्ञ चिकित्सक से परामर्श लें और यथाशीघ्र इलाज कराएं। किडनी संबंधी किसी प्रकार की समस्याएं उत्पन्न होने पर तत्काल चिकित्सक से संपर्क करें। यूरोलॉजी केयर क्लीनिक में विश्वस्तरीय अत्याधुनिक लेजर मशीन द्वारा किडनी या पेशाब की नली में बने पत्थर बिना रुकावट के तोड़कर मरीजों को जल्द राहत पहुंचाने में सफलता मिलती है। 

उन्होंने कहा कि झारखंड में इस प्रकार का यह पहला मशीन यूरोलॉजी केयर क्लीनिक में लगाया गया है, जिसके माध्यम से मरीजों का सफलतापूर्वक ऑपरेशन संभव है।

 200 मरीजों का किडनी ट्रांसप्लांट कर चुके हैं डॉ.प्रशांत

मेडिकल ट्रस्ट हॉस्पिटल कोच्ची (केरला) से डीएनबी (यूरोलॉजी) की डिग्री लेने के क्रम में वर्ष 2017 से 2020 के दौरान डॉ.प्रशांत कुमार लगभग 200 किडनी ट्रांसप्लांट कर चुके हैं। उन्होंने बताया कि एकेडमिक कैरियर के दौरान मेडिकल ट्रस्ट हॉस्पिटल, कोच्ची में उन्हें अपने सीनियर चिकित्सकों से अत्याधुनिक तकनीक द्वारा यूरोलॉजी की समस्या से संबंधित मरीजों के इलाज में काफी कुछ सीखने का अवसर मिला। इस क्रम में अपने सीनियर्स के मार्गदर्शन में उन्होंने तकरीबन 200 मरीजों के किडनी ट्रांसप्लांट करने में सफलता हासिल की।

 डॉ.प्रशांत कुमार यूरोलॉजी केयर क्लिनिक के अलावा राजधानी रांची के लगभग दर्जनभर अस्पतालों में कंसलटेंट यूरोलॉजिस्ट के रूप में भी अपनी सेवाएं देते हैं। 

यूरोलॉजी केयर सेंटर में उपलब्ध विश्वस्तरीय अत्याधुनिक चिकित्सा उपकरणों के माध्यम से लेजर सर्जरी में उन्हें महारत हासिल है। 

 कम उम्र में ही उन्होंने किडनी रोग से ग्रसित मरीजों के इलाज में लेजर सर्जरी के क्षेत्र में बड़ी उपलब्धि हासिल की है। डॉ.प्रशांत कुमार राजधानी स्थित सैंफर्ड अस्पताल में भी अपनी सेवाएं दे चुके हैं। फिलवक्त अंजुमन इस्लामिया अस्पताल, रांची सदर अस्पताल सहित अन्य अस्पतालों में कंसलटेंट यूरोलॉजिस्ट के रूप में उनकी सेवाएं ली जाती है। 

  जनता के प्रति अपने संदेश में डॉ.प्रशांत कुमार कहते हैं कि तनाव रहित जीवन शैली हमें स्वस्थ रखने में काफी सहायक होती है। संतुलित खानपान, यथासंभव शारीरिक व्यायाम, तनाव रहित दिनचर्या से हम सेहतमंद रह सकते हैं, रोगों से दूर रह सकते हैं।

Post a Comment

0 Comments

Hopewell Hospital
Shah Residency IMG
S.R Enterprises IMG
Safe Aqua Care Pvt Ltd Image