तीन दिवसीय ट्रैवल एंड टूरिज्म बाजार का शुभारंभ


 पर्यटन क्षेत्र में रोजगार की संभावनाएं बढ़ेंगी : तुषार कांति शीट

पर्यटन विकास में सहायक हैं ऐसे आयोजन: आलोक प्रसाद

रांची। आर्थिक विकास में पर्यटन उद्योग काफी सहायक है। पर्यटन के विकास से रोजगार की संभावनाएं बढ़ती है। उक्त बातें झारखंड पर्यटन विकास निगम के महाप्रबंधक आलोक प्रसाद ने क्लब रोड स्थित मिलन पैलेस में आयोजित तीन दिवसीय ट्रैवल एंड टूरिज्म बाजार के उद्घाटन अवसर पर शुक्रवार को कही। उन्होंने कहा कि ऐसे आयोजनों से टूरिज्म सेक्टर को बढ़ावा मिलता है।

वहीं, श्री रामकृष्ण सेवा संघ के सहायक सचिव तुषार कांति शीट ने कहा कि ट्रेवल एंड टूरिज्म बाजार (टीटीबी) की ओर से तीन दिवसीय 7वां विंटर ट्रेवल एक्जीबिशन से झारखंड की जनता लाभान्वित होगी। पर्यटन क्षेत्र के विकास में इस प्रकार की प्रदर्शनी काफी सहायक होती है। उन्होंने कहा कि इससे संबंधित क्षेत्र के स्थानीय युवाओं के लिए रोजगार का मार्ग भी प्रशस्त होता है। 

 ट्रैवल एंड टूरिज्म बाजार के संयोजक अमित विश्वास ने मुख्य अतिथि और विशिष्ट अतिथियों के प्रति धन्यवाद ज्ञापन किया।  उन्होंने बताया कि ट्रैवल एंड टूरिज्म बाजार का आयोजन 18 से 20 नवंबर तक किया जा रहा है। एक्जीबिशन अपराह्न 12 बजे से रात्रि आठ बजे तक चलेगा। इस एक्जीबिशन में प्रवेश नि:शुल्क है।  ट्रेवल एंड टूरिज्म बाजार श्री विश्वास ने बताया कि 

एक्जीबिशन में छह राज्यों की भागीदारी हो रही है। इनमें झारखंड टूरिज्म, तमिलनाडू टूरिज्म, छत्तीसगढ़ टूरिज्म, लक्षदीप टूरिज्म, इंडिया टूरिज्म और केरला टूरिज्म के स्टॉल लगाए गए हैं। जहां इन राज्यों के पर्यटन स्थलों की विस्तृत जानकारी उपलब्ध होगी। उन्होंने कहा कि एग्जीबिशन में आने वाले लोगों की सुविधा के लिए उक्त राज्यों के पर्यटन स्थलों पर भ्रमण के लिए बुकिंग की सुविधा भी उपलब्ध होगी।

श्री विश्वास ने बताया कि ट्रेवल एंड टूरिज्म बाजार की ओर से हर साल रांची में एक्जीबिशन लगाया जाता है। इस बार एग्जीबिशन का सातवां संस्करण है। इस अवसर पर झारखंड टूर एंड ट्रैवल एजेंट एसोसिएशन के अध्यक्ष अमरदीप सहाय, छत्तीसगढ़ टूरिज्म बोर्ड के मार्केटिंग मैनेजर ए ठाकुर, राजशेखर गिरी समेत अन्य राज्यों के पर्यटन विभाग के पदाधिकारी व गणमान्य मौजूद थे।

 राज्यसभा सांसद डॉ. महुआ माजी ने किया ट्रेवल एंड टूरिज्म बाजार का भ्रमण

राज्यसभा सांसद डॉ. महुआ माजी ने शुक्रवार को क्लब रोड स्थित मिलन पैलेस में आयोजित ट्रैवल एंड टूरिज्म बाजार द्वारा विभिन्न राज्यों के पर्यटन विभाग की ओर से लगाई गई प्रदर्शनी का अवलोकन किया।

डॉ.माजी ने इस अवसर पर आयोजकों की सराहना करते हुए कहा कि ऐसे आयोजन से पर्यटन विकास के क्षेत्र में संभावनाएं बढ़ती है। लोगों को अन्य राज्यों के पर्यटन स्थलों के बारे में भी विस्तृत जानकारियां प्राप्त होती है। इससे पर्यटन विकास को गति मिलती है। मौके पर टीटीबी के निदेशक अमित विश्वास ने डॉ. महुआ माजी को शॉल और पुष्पगुच्छ देकर सम्मानित किया व प्रदर्शनी में आने के लिए उनके प्रति आभार व्यक्त किया।

Post a Comment

0 Comments

Hopewell Hospital
Shah Residency IMG
S.R Enterprises IMG
Safe Aqua Care Pvt Ltd Image